साउथ अफ्रीकी टी-20 लीग के मालिक IPL वाले:IPL फ्रेंचाइजियों ने सभी 6 टीमें खरीद लीं, मुंबई-चेन्नई ने लगाई 250 करोड़ की बोली

IPL की तर्ज पर साउथ अफ्रीका में जनवरी 2023 से टी-20 लीग शुरू होने वाली है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग (IPL) के मालिकों ने इस लीग की सभी टीमों को खरीद लिया है। 

चेन्नई सुपर किंग्स ने अनौपचारिक नीलामी में सबसे ऊंची बोली लगाई है और उन्हें जोहान्सबर्ग फ्रेंचाइजी मिली है। मुंबई इंडियंस ने केपटाउन टीम, जबकि सन टीवी ग्रुप जो सनराइजर्स हैदराबाद के मालिक हैं,को पोर्ट एलिजाबेथ फ्रेंचाइजी मिली है। 

लखनऊ के संजीव गोयनका ने डरबन की टीम को चुना है। वहीं, राजस्थान रॉयल्स ने पार्ल टीम को खरीदा है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम प्रिटोरिया रहेगी। जल्द ही साउथ अफ्रीका बोर्ड नए मालिकों की औपचारिक घोषणा करेगा।

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ इस लीग के कमिश्नर होंगे। यह पहला मौका है जब एक क्रिकेटर ही किसी टी-20 फ्रेंचाइजी लीग को लीड करेगा। इस लीग को शुरू करने का आइडिया IPL के पूर्व चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर सुंदर रमन का है। 

मुंबई और चेन्नई ने सबसे बड़ी बोली लगाई है, जो 250 करोड़ रुपए के करीब है। IPL मॉडल की तरह प्रत्येक फ्रेंचाइजी को 10 साल के लिए फ्रेंचाइजी शुल्क का 10 प्रतिशत का भुगतान करना होगा।

UAE में भी जनवरी 2023 में एक और टी-20 लीग खेली जानी है जो साउथ अफ्रीकी लीग की तारीखों से टकराव करेगी। उसकी भी शुरुआत जनवरी-फरवरी, 2023 तक हो सकती है। 

किसे मिली कौन सी टीम ?

Tilted Brush Stroke

ऐसी ही रोचक जानकारी के लिए Please Visit JatSports.com